आजकल

शेखपुरा:कॉलेज के युवा ध्यान दें, समर इंटर्नशिप में निबंधन की अवधि एक माह बढी

शेखपुरा न्यूज़ ब्यूरो

भारत सरकार के स्वचछ भारत अभियान के तहत स्वच्छ समर इंटर्नशिप के निबंधन की अवधि एक माह के लिए बढा दिया है। अब कालेज व विश्व विद्यालय के छात्र छात्रा 15 जून तक इस योजना में शामिल हो सकते है। पहले घोषणा के अनुसार यह तिथि 15 मई को समाप्त हो गई थी। मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा शुरु की गई.

इस योजना के तहत छात्रो को गांवों में जाकर कमसे कम 100 घंटा का स्वचछता कार्यक्रम करना होगा। इस कार्यक्रम में छात्र अकेले या अपने दस साथियों के समूह में भाग ले सकते है।

छात्रो को भारत सरकार के माई गाभ डाट कौम पोर्टल पर आन लाइन आवेदन दिया जाना है। सरकारी सूत्रो से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत छात्रो को 100 घंटे का स्वच्छता कार्यक्रम चलाना होगा। गांवों में चलाये जानेवाले इस कार्यक्रम का चयन संबंधित महाविद्यालय और विश्व विद्यालय करेंगें। पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने मानव संसाधन मंत्रालय के सहयोग से स्वचछ भारत को जन आंदोलन बनाने के लिए शुरु किया गया है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओ को स्वचछता संबंधी कौशल को विकसित करना भी है। गरमी की छुटटी में चलाये जाने वाले इस अभियान के तहत गावो में नुक्कड नाटक, स्वच्छता मेला, घर घर बैठक, गांव या विद्यालय स्तर के रैली के साथ साथ गांव में खुले मे शौच जाने वाले को रोकने के लिए बनाये गये निगरानी समिति के साथ कार्य करना शामिल है।

इस योजना में सफलता पूर्वक भाग लेने वाले प्रतिभागियों को दो दो अंक कदये जाएगें। यह अंक विश्व विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा संबध शिक्षण संस्थानो के छात्रो को मिलेगा। इसके अलावा विश्व विद्यालय स्तर पर मंत्रालयो द्वारा 10 हजार से 30 हजार, राज्य स्तर पर 20 से 50 हजार और राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार से 02 लाख रुपये तक का नगद इनाम भी दिया जाएगा।

%d bloggers like this: