शेखपुरा

आंगनबाड़ी की बैठक में 6 महिला सुपरवाइजर को नोटिस। डीएम ने लगाई फटकार

शेखपुरा

समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में सोमवार के दिन डीएम योगेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आईसीडीएस एवं महिला हेल्प लाइन की समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमे जिला प्रोग्राम पदाधिकारी प्रमोद राम , जिला कल्याण पदाधिकारी प्रमोद कुमार , महिला हेल्प लाइन की परामर्शी अमृता कुमारी , सभी प्रखंडों की सीडीपीओ सहित अन्य मौजूद थे। बैठक में डीएम ने 70 प्रतिशत के कम आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने वाली आधा दर्जन महिला सुपरवाइजर को नोटिस जारी कर जबाब तलब किया।

बैठक में डीएम ने जिले में सेविका और सहायिका की चल रही चयन प्रक्रिया को हर हाल में 30 जून तक पूरा कर लेने का सख्त निर्देश दिया जबकि सेविका – सहायिका चयन से सम्बन्धित मिली सभी शिकायतों को भी तीस जून तक ही निष्पादित कर लेने को कहा।

डीएम ने समय पर रिपोर्ट नही देने पर अरियरी एवं घाटकुसुम्भा प्रखंड के सीडीपीओ को भी नोटिस जारी कर जबाब माँगा है। बैठक में सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया गया कि भवन विहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण की दिशा में सम्बन्धित प्रखंड के अंचलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर केंद्र के भवन निर्माण हेतु संयुक्त रूप में भूमि का चयन कर लें ताकि हर केंद्र को अपना सरकारी भवन हो। बैठक में डीएम ने केंद्र के निरीक्षण में टारगेट को पूरा न करने वाली महिला सुपरवाइजर का अवधि विस्तार न करने की चेतावनी दी , डीएम ने कहा कि निरीक्षण के दौरान केंद्र पर किसी भी उच्चाधिकारी द्वारा गडबडी पाए जाने की स्थिति में सम्बन्धित प्रखंड की सीडीपीओ एवं महिला सुपरवाईजर को जिम्मेवार ठहराते हुए उनके विरुद्ध भी कारवाई की जायेगी ,बैठक में डीएम ने प्रखंड वार आईसीडीएस की उपलब्धियों की समीक्षा की , बैठक की जानकारी देते हुए अपर जिला सुचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी योगेन्द्र कुमार लाल ने बताया कि बैठक में डीएम ने महिला हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए बेटी बचाओ – बेटी पढाओ अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की मार्गदर्शिका के अनुरुप योजना बनाने तथा टास्क फ़ोर्स का गठन कर एक्शन प्लान बनाकर मंत्रालय को भेजने का निर्देश दिया ,उन्होंने मासिक प्रतिवेदन गुणबत्ता पूर्ण बनाकर डाटा तैयार करने का निर्देश दिया ,सामाजिक पुनर्वास योजना के तहत इस जिले में शेष बची राशियों का वितरण पीड़ितों से आवेदन लेकर उसकी जांच बाद जल्द मुहैया करने का भी निर्देश दिया |

%d bloggers like this: