latest posts

9430804472 / 7992322662 [email protected]
आजकल

आयुष्मान भारत के लाभार्थियो के नाम पर लगा मुहर

शेखपुरा न्यूज़ ब्यूरो

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को आयुष्मान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले के सभी पंचायतो में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। ग्राम सभा में इस योजना के लाभूक के नाम पर मुहर लगाई गई। ग्राम सभा में संबंधीत प्रखंड के बीडीओ, पंचायत के मुखिया के साथ साथ सिविल सर्जन डा एमपी सिंह और इस योजना को लेकर दिल्ली से आये नीति आयोग की टीम भी उपस्थित थी।

इस योजना से अधिक से अधिक लोगो को जोडने के लिए लाभूको के मोबाइल और आधार नम्बर भी लिये गये। ग्राम पंचायत में नामो की सूची के प्रमाणीकरण से बंचित रह गये लाभूको के घर घर जाकर प्रमाणीकरण का अधुरा काम पूरा किया जाएगा। सरकार के महत्वकाक्षी ग्राम स्वराज अभियान के तहत यह आयोजन किया गया। प्राप्त जानकारी में बताया गया है कि नीति आयोग की टीम स्वास्थ्य विभाग के कम्रियो के साथ बरबीघा प्रखंड क्षेत्र के सर्वा, जगदीशपुर, केवटी, तेउस आदि पंचायत में आयोजित ग्राम सभा में भाग लिया।

सिविल सर्जन डा एमपी सिंह ने चेवाडा पंचायत के एकरामा पंचायत सहित कई पंचायत में आयोजित ग्राम सभा में पहुच कर लोागे को इस योजना की जानकारी दी। अधिकारियो ने इस योजना को विष्व की सबसे बडी स्वास्थ्य योजना की संज्ञा दी। बताया कि इस योजना के तहत गरीब परिवार के लोगो को साल में 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस बीमा का लाभ सरकारी व निजी अस्पतालो में लाभ प्राप्त हो सकेगा। लोगो को इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे आने की अपील की गई।

कई पंचायत में नही पहुचे मुखिया, सचिव

ग्राम स्वराज के तहत आयोजित आयुष्मान भारत को लेकर आयोजित ग्राम सभा में कई पंचायत में मुखिया व ग्राम पंचायत सचिव नहीं पहुच सके। 2011 के आर्थिक व सामाजिक जनगणना में शामिल लोगो को इस योजना का लाभ मिलना है। पंचायत सेवक के नहीं पहुचने से लोगो को कुछ कठिनाई का भी सामना करना पडा। हालाकि यह सूची स्वास्थ्य विभाग के पास रहने के कारण लोगो को सेची के आयाार पर मोबाइल व आधार नम्बर लिया गया। ग्राम सभा के आयोजन पर लोगो में खासा उतसाह देखा जा रहा था।

stay connected

- Advertisement -

ताज़ा ख़बर

- Advertisement -
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: